इस मशीन से एक सप्ताह तक शरीर के बाहर भी लिवर रहेगा जिंदा

इस मशीन से एक सप्ताह तक शरीर के बाहर भी लिवर रहेगा जिंदा

सेहतराग टीम

अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसी नई मशीन विकसित की है जो मनुष्यों के जख्मी यकृत (लिवर) का इलाज कर सकती है। इसके साथ ही उन्हें एक सप्ताह तक शरीर के बाहर भी जिंदा रख सकती है। इस अनुसंधान से प्रतिरोपण के लिए उपलब्ध मानव अंगों की संख्या बढ़ सकती है। स्विट्जरलैंड में ईटीएच ज्यूरिख समेत अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, जख्मी यकृत नयी प्रौद्योगिकी के सहयोग से कई दिनों तक पूरी तरह से काम कर सकते हैं।

पढ़ें- जानें, 2019 में मेडिकल साइंस ने कितनी तरक्की की

साथ ही उनमें यकृत बीमारी या कैंसर से पीड़ित मरीजों की जान बचाने की क्षमता भी है। पत्रिका नेचर बायोटेक्नोलॉजी में छपे अनुसंधान में इस मशीन को जटिल परफ्यूजन प्रणाली बताया गया है जो यकृत के कामों की नकल करती है। ईटीएच ज्यूरिख के सह-लेखक पियरे एलें क्लेवें ने कहा, ‘सर्जनों, जीव विज्ञानियों और इंजीरियरों के एक समूह की चार साल की मेहनत के बाद बनी अनोखी परफ्यूजन प्रणाली की सफलता ने प्रतिरोपण में कई नए अनुप्रयोगों का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।’ जब 2015 में यह परियोजना शुरू हुई थी तो वैज्ञानिकों ने कहा था कि यकृत को मशीन पर केवल 12 घंटे तक जीवित रखा जा सकता है।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

इसे भी पढ़ें-

ब्रेस्ट कैंसर की पहचान में डॉक्टरों के मुकाबले तकनीकी ज्यादा कारगर

शरीर में मौजूद इस जीन के कारण होता है हाई ब्लड प्रेशर

ग्रीन टी में वैज्ञानिकों ने ऐसा खास तत्व खोजा जो इस जानलेवा बीमारी से बचा सकता है

अगर ज्यादा दिन तक खांसी आए तो ये Lung cancer का इशारा हो सकता है

कई रोगों का रामबाण इलाज है 'प्याज', जानें इसके 10 लाभ

पेशाब बार-बार आती है या रुक-रुक कर आती है तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।